दिल बेचारा फिल्म नहीं, अहसास है !

जीवन में सबकुछ काला और सफेद नहीं होता है । कुछ धुल-धूसरित भी है …यही हमने ‘आनंद’ में राजेश खन्ना को देखा, शाहरुख को “कल हो न हो” में ; विनय पाठक को “दसविदानिया’ में तो ऋतिक को “गुजारिश” में देखा । हो सकता है कि आपने भी देखा हो ” दिल बेचारा Dil Bechara करने से पहले।

दिल बेचारा : मूवी रिव्यु

असल में , प्यार नींद की तरह होता है, धीरे-धीरे आता है और फिर आप उसमें खो जाते है । सुशांत सिंह राजपूत और संजना संघी अभिनीत हिंदी फिल्म “दिल बेचारा” सिर्फ एक मूवी नहीं है, ये एक अहसास है, जिसने हमें प्यार शब्द का नया अर्थ सिखाया।

दिल बेचारा हॉलीवुड फिल्म ” द फाल्ट इन ऑवर स्टार्स ” की रीमेक है। फ़िल्म एक सवाल से शुरू होती है और सवाल पर की खत्म की – ” क्या किसी के चले जाने बाद भी खुश रहा जा सकता है ? क्या अधूरेपन के साथ जीवन जीने को मजबूर लोग भी खुश रह सकते हैं? क्या किसी के चले जाने को ऐसे ही अंगीकार कर लिया जाय ? ज़िंदगी हममें से कुछ लोगों के साथ इतनी बेरहम क्यों होती है ? “

बतौर निर्देशक मुकेश छाबड़ा की यह पहली फ़िल्म है । फ़िल्म की कहानी कोई नई नहीं है फिर भी कहने का अंदाज़ बड़ा इमोशनल है। फ़िल्म के दो मुख्य कलाकार किजी बसु और मैनी दोनों को एक गम्भीर बीमारी है जो रोज़ मौत के सपने देखती है।

अपने मौत का इंतज़ार करती किजी के जीवन मे खुशमिज़ाज़ मैनी दो पल की खुशियां लेकर आता है । किज्जी को जीने की वजह देता है । जीवन के नए मायने सिखाता है लेकिन नज़दीक आती मौत से थोड़ा दूर भागने की जद्दोजहद कभी प्रेरित करती है तो कभी परेशान ।

फिल्म में सुशांत दो-चार डायलोग भोजपुरी में भी बोलते नज़र आते है . दरअसल फिल्म दिल बेचारा में भी एक भोजपुरी फिल्म बना रहे होते है जिसका नाम है ” रजनी आवत है , सपने जगावत है “

अपने चेहरे पर मासूमियत भरी मुस्कान के साथ सुशांत ने फ़िल्म में अपनी अदाकारी से दिल जीत लिया है। वहीं संजना भी काफी क्यूट और अपने किरदार में फिट बैठती हैं । पाताल लोक फेम स्वास्तिका मुखर्जी और शाश्वत चटर्जी ने सास-ससुर बनकर अच्छा मामला जमाया है तो वहीं साहिल वेद भी अपने किरदार से आकर्षित करते हैं ।

फ़िल्म का संगीत ए आर रहमान का है । फ़िल्म के बैकग्राउंड में बजनेवाला अधूरा गाना ” तुम ना हुये मेरे तो क्या …’ पूरा फील देता है ।

फ़िल्म में ठूस-ठूस कर इमोशन डालने की कोशिश की गई है। जिन्हें कभी पहला प्यार हुआ है , वो इसे महसूस भी करेंगे ।।

DIL BECHARA – Movie Trailer