पाताल लोक : रिव्यू

पाताल लोक , हमारे देश के और जिंदगी के उस हिस्से के बारे में है जिसे कुछ लोग देखते हैं और कुछ जीते हैं, लेकिन इसके बारे में जानते लगभग सब हैं. पाताल लोक Amazon Prime की एक वेब सीरीज है जिसके मुख्य किरदारों में से एक किरदार हाथी राम के मुताबिक दुनिया, एक नहीं तीन है- स्वर्ग लोक, धरती लोक और पाताल लोक. इसमें सबसे ऊपर है स्वर्ग लोक, जिसमें देवता रहते हैं. बीच में धरती लोक, जिसमें आदमी रहते हैं. और सबसे नीचे पाताल लोक, जिसमें कीड़े रहते हैं.

पाताल लोक – रिव्यु , कहानी व अभिनय (Paatal Lok Review)

पाताल लोक की कहानी के केंद्र में दिल्ली है, जहां यमुना के पुल पर चार अपराधियों को पकड़ा जाता है. एक पत्रकार को मारने के लिए चार अपराधी निकलते हैं जिसे एक सूचना के आधार पर पहले ही पकड़ लिया जाता है । इस केस को investigate करने के लिए एक पुलिस इंस्पेक्टर हाथी राम चौधरी को चुना जाता है , जिनके हाथ पहले कोई भी बड़ा केस नहीं लगा था . जिसे वो बहुत ही ईमानदारी के साथ अपने जूनियर मुस्लिम ऑफिसर के साथ मिलकर , हल करने की कोशिश करता है । जिसमें उसे चार अलग -अलग लोगों (अपराधी) के जीवन की घटनाओं को समझने का मौका मिलता है ।

नीरज काबी एक समय पर मीडिया इंडस्ट्री का बड़ा नाम हुआ करता था. अब वो अपनी नौकरी बचाने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में अपनी मर्डर की साजिश के बारे में सुनकर उसके होश उड़ जाते हैं. लेकिन केस को सुलझाते हुए केस की राजनीतिक कड़ी का पता चलता है कि किस तरह UP के शातिर बदमाशों के साथ मिलकर ‘नेता’ अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं ।

Paatal Lok Review

इस वेब सीरीज को डायरेक्ट किया है अविनाश अरुण ने जो दृश्यम और मदारी जैसे फ़िल्म के लिए पहले ही सुर्खियां बटोर चुके है । यह web series उनके निर्दशन को और भी ज्यादा सराहनीय बना देगी ।

मुख्य रूप से , नेताओं की साजिश , पत्रकारों की मनमानी , और पुलिस की मजबूरी को बहुत ही अच्छे तरीके से प्रस्तुत किया गया है । पंजाब में दलितों पर अत्याचार, उत्तर प्रदेश में ब्राह्मणों की आपसी रंजिश , बड़े अधिकारियों का छोटे पर रौब और पत्रकारों की अय्यासी (अपने बीमार पत्नी के बारे में बिना सोचे जूनियर पत्रकारों के साथ शारीरिक संबंध ) को भी बखूबी परोसा गया है ।

दिल को छू लेने वाली पुलिस का समर्पण जिसमे वो अपने परिवार का भी ध्यान नहीं रख सकते हैं को बहुत ही अच्छे ढंग से दिखाया गया है , जिसे देख वर्तमान समय मे कोरोना रक्षकों के प्रति आपकी सहानुभूति और प्रेम और भी बढ़ जाएगा . जिसे पिछले वेब-सीरीज A Family Man में भी बहुत अच्छे ढंग से दिखाया गया था ।

इस Lockdown में Physics Notes और Assignment के लिए visit :

http://physicsclasses.online

पाताल लोक की कास्टिंग दिलचस्प है. इसमें कोई ए-लिस्ट एक्टर नहीं है. ये वो एक्टर्स हैं, जिन्हें आपने किसी फिल्म, शो या सीरीज में सपोर्टिंग रोल में देखा होगा . अनुष्का शर्मा की वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ की तो इसमें जयदीप अहलावत, नीरज काबी, अभिषेक बनर्जी, गुल पनाग, आकाश खुराना, विपिन शर्मा, राजेश शर्मा, जगजीत संधू और अनूप जलोटा जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं।

जिसमे जयदीप अहलावत एक पुलिस के दमदार भूमिका मे हैं , वो एक्टर तो बेहतरीन हैं ही ,लेकिन इसमें वो और निखर कर सामने आए हैं । उनके एक्टिंग ने इरफान खान को फिर से याद करने पर मजबूर कर दिया । नीरज कबी ने एक न्यूज एंकर की भूमिका में एक अलग ही अंदाज़ दिखाया है, एक बामपंथी पत्रकार की सोच को बखूबी निभाया है । अनूप जलोटा का एक ब्राह्मण नेता के रूप में दिखाना भी एक अच्छी कोशिश रही है ।

Paatal Lok Trailer

पाताल लोक सिर्फ पातालों का दर्शन ही नहीं कराती बल्कि धरती लोक की परेशानियां भी दिखाती है और तो और ये भी आखिर पता चल ही जाता है की स्वर्ग लोक दरअसल उतना भी कमाल नहीं है, जितना हम सब सोचते हैं.