‘फैमिली मैन’ ये जॉब आसान नहीं है।

जब भी हम जासूसी या मिलिट्री पर आधारित कोई फिल्म या सीरियल देखते हैं तो अक्सर हमे मुख्य किरदार का एक ही पक्ष दिखता है जिसमे हीरो शुरू से लेकर आखिर तक अपने मिशन में ही लगा रहता है .लेकिन द फैमिली मैन (The Family Man web series) एक ऐसे इंसान की कहानी है जो एक तरफ एक सीक्रेट मिशन का हिस्सा बनकर देश को बड़े खतरों से बचाने में लगा है तो दूसरी तरफ घर परिवार की रोजमर्रा की भागदौड़ से जूझ रहा है.

वो एक तरफ सीक्रेट एजेंट बनकर आतंकवादियों के ऑपरेशन को नाकाम करने का काम कर रहा वहीँ दूसरी ओर बच्चों को स्कूल से लाना, होम लोन का चक्कर, परिवार को वक़्त न दे पाना आदि अनेक ऐसी समस्याओं से भी घिरा है.

The Family Man web series Review & Story:

वैसे तो ये समस्या हर नौकरी करने वाले इंसान की है लेकिन द फैमिली मैन का मुख्य किरदार श्रीकांत की नौकरी साधारण नौकरी नहीं है बल्कि एनआईए के सीक्रेट एजेंट की नौकरी है. नौकरी करते हुए श्रीकांत के सारे बड़े कारनामे इतने सीक्रेट हैं कि इसकी भनक उनके परिवार तक को नहीं हैं. ट्रेलर में श्रीकांत के बच्चे उनकी सरकारी नौकरी को एक आराम वाली नौकरी मानते हैं.

Bring your business with TechMohalla
Bring your business Online with TechMohalla

उनको लगता है कि आराम की नौकरी होने की वजह कम सैलेरी होने के बावजूद उनके पापा ये काम कर रहे हैं। इसके अलावा सरकारी व्यवस्था पर तंज, मध्यम वर्गीय परिवार की दिनचर्या , उनकी समस्याएं और कम वेतन वाली सरकारी नौकरी का हाल भी दिखता है।

अमेज़न प्राइम की इस सीरीज के साथ मनोज वाजपेयी वेब प्लेटफार्म पर अपने सफर की शुरुआत कर रहे हैं. इसके अलावा सीरियल में प्रियमणि,गुलपनाग, दलीप ताहिल जैसे मँझे हुए कलाकार भी हैं . सीरीज को राज निदीमोरू और कृष्णा डी०के० ने डायरेक्ट किया है..फैमिली मैन का सीजन वन लगभग सात घंटे का है और इस सीजन में दस एपिसोड हैं जिनके नाम इस तरह से है

List of The Family Man web series Titles

  • पहला एपिसोड – फैमिली मैन (The Family Man)
  • दूसरा एपिसोड – स्लीपर्स (Sleepers)
  • तीसरा एपिसोड – एंटी नेशनल (Anti-National)
  • चौथा एपिसोड – पेट्रियट (Patriots)
  • पाँचवा एपिसोड – परिआ (Pariah)
  • छठा एपिसोड – डांस ऑफ़ डेथ (Dance of Death)
  • सातवाँ एपिसोड – पैराडाइस (Paradise)
  • आठवाँ एपिसोड – एक्ट ऑफ़ वॉर (Act of War)
  • नौंवां एपिसोड – फाइटिंग डर्टी (Fighting Dirty)
  • दसवां एपिसोड – द बोम्ब (The Bomb)

भले ही द फैमिली मैन सीरियल और एपिसोड के नाम अंग्रेजी में हों लेकिन सीरियल हिंदी भाषा में है. डायलाग आम हिंदुस्तानी बोलचाल की भाषा में हैं. वेब प्लेटफार्म की फ्रीडम की वजह से किरदारों के डायलाग में गालियों का इस्तेमाल भी है।

इंसान को अपने जीवन में कई फ़र्ज़ निभाने होते हैं. लेकिन हालात के हिसाब से उनको वरीयता देनी पड़ती है. कई बार इंसान अपने परिवार को वक़्त देता है तो कई बार अपने काम को लेकिन यहाँ श्रीकांत कोई साधारण काम नहीं कर रहा है बल्कि देश की सुरक्षा से जुड़ा है . इस वजह से परिवार की जिम्मीदरियां पीछे छूट जाती हैं जिसकी झलकियां हमें ट्रेलर में दिखती हैं . देश की सुरक्षा का मामला कितना गंभीर है इसकी तरफ ट्रेलर में आखिर में एक डायलाग से समझा जा सकता है . श्रीकांत आतंकवादियों के मंसूबों को नाकाम करने के बारे में कहता है कि:

“उन्हें सिर्फ एक बार जीतना होता है और हमें हर बार”

पूरे ट्रेलर में घर,नौकरी, फ़र्ज़ और इनके बीच जूझते इंसान की ज़िंदगी को देखकर लग रहा है कि फैमिली मैन होना कोई आसान काम नहीं है।

An Amazon Prime Web Series : The Family Man Casts and Crew

Star Cats: Manoj Bajpayee, Dalip Tahil, Sharib Hashmi, Neeraj Madhav, Priyamani, Vedant Sinha , Mehak Thakur, Shahab Ali, Abrar Qazi, Mir Sarwar, Sunny Hinduja, Zarin Shihab,Dinesh Prabhakar and Gul Panag

Directed by : Raj Nidimoru and Krishna D.K. , Suman Kumar and Sumit Arora
Written by : Raj Nidimoru and Krishna D.K.
Music by : Sachin-Jigar
Producers : Raj Nidimoru and Krishna D.K.
Cinematography : Azim Moolan, Nigam Bomzan
Editor : Sumeet Kotian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *